यदि हम हर आपदा को अवसर समझ कर उसका सही उपयोग करें तो जीवन में हमें कोई कठिनाई नहीं आ सकती।कोरोना जैसी बड़ी आपदा को यदि हम अवसर की नजरों से देखें तो निश्चित ही कुछ ना कुछ हासिल करेंगे। कोरोना में सबसे बड़ी चीज जो हमें मिली है वह है- ‘समय’, बच्चे जहाँ स्कूल आने.जाने के अलावा कुछ सोचते नहीं थे अब उनके पास समय ही समय है, बच्चों को समय का सही प्रयोग करना आना चाहिए।

आज हम कुछ ऐसे विषय पर चर्चा करने वाले हैं जिनसे बच्चे अपना समय किसी गतिविधि को सीखने में लगाएं इससे भविष्य में उनको सहायता मिल सके। जिनमे से कुछ चीजें निम्नलिखित है:

1) YouTube: – YouTube एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जिस पर हम सभी अपने अंदर का छुपा हुआ टैलेंट दुनिया को दिखा सकते हैं वह भी ‘फ्री ऑफ कॉस्ट’। हमें बच्चों को प्रेरित करना चाहिए जिससे वे अपने अंदर की छूपी कला को भी प्रदर्शित कर सकें। यहाँ हजारों विषय हैं जिन पर वीडियो बनाई जा सकती है जैसे – Music, Dance, Art, Tech, Cooking, Comedy इत्यादि।

2) Blog:- हर बच्चे की सोच एवं उनके विचार भिन्न होते हैं इसको दुनिया तक पहुंचाने के लिए हम ब्लॉग की सहायता ले सकते हैं यह बहुत ही easy-to-use वेबसाइट है। आप बहुत ही आसानी से अपने विचारों को लेकर दुनिया के सामने पेश कर सकते है।

Caution: –

इस सबके अलावा हमें बच्चों की सुरक्षा का ध्यान सबसे पहले देना चाहिए। बच्चों के इंटरनेट पर निगरानी रखनी चाहिए। इंटरनेट पर अच्छी चीजों के अलावा बुरी चीजों की समान रुप में हैं इसलिए उन्हें कुछ गलत नहीं सीखना चाहिए इसलिए उन पर सख्त निगरानी रखनी चाहिए।।

By: –
Abhay Raj (Class XB)

Leave a Reply